एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है

एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है

हेलो नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत हैं हमारे ब्लॉग पर, आज हम जानेंगे की Mbbs का फुल फॉर्म क्या होता हैं। कई स्टूडेंट्स का सपना 12th के बाद डॉक्टर बनने का होता है। अगर आप भी 12th के बाद डॉक्टर बनने के का सोच रहे हो तो आपको भी Mbbs का फुल फॉर्म जानना बहुत जरुरी हैं। डॉक्टर बनने की पूरी जानकारी के लिए 

इसके साथ ही कई सारे प्रतियोगी परीक्षाओ में भी Mbbs का फूल फॉर्म पूछा जाता हैं। Mbbs कोर्स के लिए मुख्य रूप से विज्ञान के स्टूडेंट्स ही शामिल हो सकते हैं। जो 12th के बाद नीट एग्जाम पास करने के बाद ही Mbbs के लिए क्वालीफाई करते हैं, तो चलिए जानते हैं Mbbs का फूल फॉर्म क्या होता हैं।   

Full Form Of Mbbs In Hindi 

एमबीबीएस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी है। एमबीबीएस डॉक्टर बनने के लिए कोर्स में अंडरग्रेजुएट मेडिकल डिग्री है। एमबीबीएस विज्ञान और चिकित्सा में सर्वश्रेष्ठ पेशेवर डिग्री में से एक है। एमबीबीएस पाठ्यक्रम की समय सीमा पांच साल और गैर-लाभकारी संगठनों, चिकित्सा केंद्रों और पुनर्वास केंद्रों में एक वर्ष का इंटर्नशिप होता है। 

एमबीबीएस का कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार जनरल सर्जन, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, फिजिशियन, ईएनटी स्पेशलिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट और ऑन्कोलॉजिस्ट जैसे कई करियर का विकल्प चुन सकते हैं।

एमबीबीएस की पढ़ाई कौन कर सकता है

जो भी छात्र Mbbs कोर्स की पढ़ाई करना चाहता हैं उन्हें पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना अति आवश्यक हैं। इसके बाद ही छात्र बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) की डिग्री हासिल कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं। 

  • आवेदकों को अनिवार्य विषयों भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ कम से कम 10 + 2 पास किया होना चाहिए। 
  • न्यूनतम अंक मानदंड भिन्न हो सकते हैं, हालांकि, इंटरमीडिएट परीक्षा में, सामान्य आवेदकों को कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए होते हैं। 
  • एमबीबीएस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए न्यूनतम आयु आवश्यकता 17 वर्ष होनी चाहिए। 
  • Mbbs कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदकों को नीट पास करना अनिवार्य हैं। 
  • आरक्षित वर्ग के योग्य उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम प्रतिशत 40 प्रतिशत है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल: एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर: एमबीबीएस का फूल फॉर्म बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी है, लैटिन मेडिसिन में बैकालॉरियस बेकालॉरियस चिरुर्जिया

सवाल: एमबीबीएस के लिए नीट क्यों जरूरी है?

उत्तर: भारत में एमबीबीएस करने के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा की आवश्यकता होती है। 

सवाल: क्या किसी निजी कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई अच्छी है?

उत्तर: हां, कई अच्छे निजी मेडिकल कॉलेज हैं जो एमबीबीएस कोर्स प्रदान करते हैं।  

सवाल: एमबीबीएस क्या है?

उत्तर: बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) एक स्नातक की डिग्री है जिसे हर उम्मीदवार को डॉक्टर बनने के लिए आगे पढ़ना पड़ता है। 

निष्कर्ष 

तो इस तरह आज आपने जाना की What is The Full Form Of Mbbs In Hindi एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है? आशा करते हैं आपको यह पसंद आया होगा आपको यह कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

साथ ही आप What is The Full Form Of Mbbs In Hindi एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है? को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में भी शेयर जरूर करें। अगर आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे Social Media अकॉउंट Facebook या इंस्टाग्राम को लाइक या फॉलो भी कर सकते हैं। 

यह आर्टिकल सुनील कुमार द्वारा लिखा गया जो की www.heartbeatsk.com ब्लॉग के वरिष्ठ लेखक हैं। साथ ही सुनील कुमार जी एक प्रोफेशनल कंटेंट राइटर हैं जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। यह Kafullform.in पर लिखा गया हमारा पहला गेस्ट पोस्ट हैं। आशा करते हैं आप सभी को हमारा लेख पसंद आया होगा। अधिक जानकारी लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट अवश्य करें धन्यवाद।  

Post a Comment